200, अनादेरपि विध्वंसः
अनादेरपि विध्वंसः प्रागभावस्य विक्षितः ।
यद्बुद्ध्युपाधिसम्बन्धात् परिकल्पितमात्मनि।। २००
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अनादेः अपि विध्वंसः प्राक्-अभावस्य वीक्षितः।
यत् बुद्धि-उपाधि सम्बन्धात् परिकल्पितं आत्मनि।।
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जिस (अविद्या तथा उसके कार्य) का अस्तित्व ही नहीं है, उसका अभाव तो पहले भी था ही। किन्तु जिसे आत्मा में ही, बुद्धि में कल्पित कर उस सम्बन्ध रूपी उपाधि की तरह ग्रहण कर लिया गया। फिर अविद्या का निवारण होने पर यह प्रश्न किया गया कि इस अनादि अविद्या का नाश कैसे हो! इस प्रकार यह प्रश्न ही विसंगतिपूर्ण है।
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Though this ignorance is described begining-less, is said to have an end. Since this ignorance didn't exist earlier as well, it is apparently only because of its acceptance in intellect and thereby in imagination, assuming it associated within the self.
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because of its absence prior to destruction of this ignorance is seen,
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